बच्चों को मोबाइल से दूर कैसे रखें | Child mobile phone addiction

0
165
Child mobile phone addiction hindi
बच्चों के मोबाइल की लत कैसे छुड़ाएं

बच्चे की मोबाइल की लत छुड़ाने के उपाय​/ How To Keep Child Away From Smartphones  (mobile) In Hindi

एक शिकायत आजकल हर मां बाप की है वह यह कि उनका बच्चा दिन भर मोबाइल चलाता रहता है। बच्चे के हांथ में मोबाइल थमाया किसने ? यदि इसके बारे में सोचेंगे तो आपको यह पता चलेगा कि उनके हाथ में मोबाइल देने वाला और कोई नहीं आप खुद ही थे तो समस्या की जड़ का पता चल जाएगा इस लत से बच्चों की आंखें खराब होती है एवं वह मोटे पन के शिकार भी हो रहे हैं इसके साथ-साथ उनके शो उनका स्वभाव काफी चिड़चिड़ा, जिद्दी एवं गुस्सैल हो रहा है, इस मोबाइल की लत से छुटकारा दिलाना बहुत ही जरूरी है क्योंकि इससे बच्चों की क्रिएटिविटी भी कम हो रही है नीचे दिए हुए कुछ टिप्स है जिन्हें आजमाकर आप इस लत को छुड़ा सकते हैं।

1. बच्चा देख कर सीखता है –

सबसे पहली बात तो यह है कि बच्चा जो कुछ भी सीखता है वह बड़ों को देख कर ही सीखता है आप उसे कुछ भी सिखाएंगे वह सीखेगा नहीं लेकिन यदि वह आपको कुछ करता हुआ देखेगा तो उस चीज को जरूर सीखेगा मतलब यह है कि हम बच्चों को मोबाइल चलाने का तो मना करते हैं लेकिन खुद दिनभर मोबाइल चलाया करते हैं यही देख कर बच्चा सोचता है कि मोबाइल मनोरंजन का बहुत अच्छा साधन है इसलिए वह भी मोबाइल चलाता है इसलिए जब बच्चा सो रहा हो या स्कूल गया हो या खेल रहा हो तब आप मोबाइल चलाऐ इसके अलावा यदि बच्चा आपके पास है तब आप सिर्फ कॉल ही अटेंड करें और मोबाइल कम ही इस्तेमाल करें।

2. मोबाइल का लालच ना दें –

कुछ माता पिता अपने बच्चों को इसलिए भी मोबाइल चलाने देते हैं ताकि वह आसानी से खाना खा ले या होमवर्क कर ले लेकिन यह भूल जाते हैं कि यह मोबाइल का लालच धीरे-धीरे मोबाइल की लत बन जाता है इसलिए आप बच्चों को खाना खिलाते समय उनके साथ खाना खाएं एवं पढ़ाई करते समय उनके साथ बैठे एवं उनको समझाएं कि खाना खाना एवं पढ़ाई करना जरूरी है।

3. “नहीं ” पर कायम रहे –

बच्चे ने थोड़ी सी जिद्द कि नहीं, थोड़ा सा रोया नहीं कि माता-पिता फट से उसे मोबाइल देते हैं इससे बच्चा समझता है कि उसके जिद करने से उसे मोबाइल मिल जाएगा इसलिए वह हमेशा के लिए उसे अपनी आदत बना लेता है इसलिए बच्चे के जिद करने पर भी उसे मोबाइल ना दें।

4. मोबाइल छीनकर ना लें –

यदि बच्चा बहुत देर से मोबाइल चला रहा है तो उससे मोबाइल एकदम से ना छीने ऐसे में बच्चा गुस्सा हो जाएगा इसलिए यदि बच्चा मोबाइल में गेम खेल रहा है या कार्टून देख रहा है तो उससे बोले की कार्टून देखकर मोबाइल दे दे, वह दे देगा।

5. रचनात्मकता सिखाएं –

बच्चे को देखें कि उसकी रूचि किस क्षेत्र में है उसकी रूचि के अनुसार उसे उस क्लास में एडमिशन दिलवा दे बच्चा रोज नया सीखेगा नए दोस्त बनेंगे एवं इसी तरह उसका व्यवहारिक ज्ञान भी बढ़ेगा।

6. अच्छा समय बिताएं –

बच्चों को माता पिता के प्यार एवं देखभाल की जरूरत होती है, आजकल माता पिता के पास वैसे भी समय कम रहता है इसलिए जितना भी समय रहे वह अपने बच्चों के साथ अच्छे से व्यतीत करें यदि उस समय में भी आप मोबाइल इस्तेमाल करेंगे तो बच्चा भी आप की देखा देखी मोबाइल चलाएगा।

7. क्षमतानुसार काम कराएं –

खाली समय में बच्चों से घर पर उनकी क्षमता के अनुसार काम करवाएं इससे वे आत्मनिर्भर बनेंगे एवं वे अपने जीवन में कुछ नया सीखेंगे इससे उनको मोबाइल की याद भी नहीं आएगी।

8. प्यार का मतलब मोबाइल नहीं है –

कई अभिभावकों का कहना है कि वह अपने बच्चों से बहुत प्यार करते हैं इसलिए वे जब रोते हैं तो उनसे देखा नहीं जाता इसलिए भी मोबाइल दे देते हैं लेकिन सभी माता-पिता से मेरा अनुरोध है यदि आप बच्चे से प्यार करते हैं तो आपको मोबाइल से होने वाले नुकसान के बारे में भी पता होगा इसलिए अपने बच्चों को कम से कम समय के लिए मोबाइल दे।

आजकल ऑनलाइन पढ़ाई की वजह से भी छोटी उम्र में बच्चों को मोबाइल देना मजबूरी हो गया है लेकिन जब तक क्लास है तब तक कि बच्चों को मोबाइल चलाने दें उसके बाद मोबाइल उनसे ले ले।

यदि आप भी अपने बच्चे के दिन भर मोबाइल चलाने से परेशान हैं बच्चों से मोबाइल की लत छुड़ाने के लिए जरूरी टिप्स आपको जरूर पसंद आए होंगे। यदि आप इन पर अमल करते हैं तो यकीन मानिए आपका बच्चा मोबाइल चलाना या तो छोड़ देगा या कुछ हद तक कम कर देगा।

इस पोस्ट को अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में व्हाट्सएप एवं फेसबुक पर जरूर शेयर करें ताकि सभी को इन जरूरी टिप्स का फायदा मिले धन्यवाद।