एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग (Sbi WhatsApp Banking) कैसे उपयोग करें ?

0
108
sbi whatsapp banking

दोस्तों भारत के सबसे बड़े बैंक मतलब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक नई सर्विस एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग (Sbi WhatsApp Banking) लॉन्च की है, जिसकी मदद से आप व्हाट्सएप के माध्यम से कई सेवाओं का लाभ ले सकेंगे इसके लिए आपको किसी भी तरह के कोई से एप्लीकेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी ना ही आपको इंटरनेट पर लॉगइन करने की जरूरत पड़ेगी तो चलिए सीखते हैं व्हाट्सएप बैंकिंग कैसे काम करती है एवं इसे किस तरह से उपयोग में लिया जाता है।

Sbi WhatsApp banking कैसे शुरू करें

एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग को यूज करने के लिए सबसे पहले एसबीआई के हेल्पलाइन नंबर 9022690226 को अपने फोन में sbi WhatsApp banking के नाम से ऐड करना है एवं इसे व्हाट्सएप पर ओपन करना है एवं चैटिंग शुरू करना हे हम hi लिख कर सेंड करेंगे।

मेसेज सेंड होते ही उधर से रिप्लाई आएगा उसमें कुछ डिटेल्स दी होगी उसमें से हमें पहला ऑप्शन चुनना है जोकि है
आई एम एक्जिस्टिंग एसबीआई कस्टमर 1 लिखकर हम सेंड करेंगे तब एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग की तरफ से रिप्लाई आएगा जिसमे एक नंबर ( 7208933148 ) लिखा होगा उस नंबर पर हमें व्हाट्सएप बैंकिंग में रजिस्टर होने के लिए एक text मैसेज भेजना होगा।

Sbi WhatsApp Banking में रजिस्ट्रेशन कैसे करें

WAREG 32044828403 लिखकर 7208933148 पर हमें टेक्स्ट मेसेज भेजना होगा। टेक्स्ट मैसेज भेजते ही उधर से एक रिप्लाई आएगा डीयर एसबीआई कस्टमर यू आर सक्सेसफुली रजिस्टर्ड फॉर एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग मतलब कि हमने व्हाट्सएप बैंकिंग में रजिस्ट्रेशन कर लिया है ,
इसके साथ ही व्हाट्सएप पर भी हमारे पास कंफर्म मैसेज आ चुका होगा कि आपने व्हाट्सएप बैंकिंग में रजिस्ट्रेशन कर लिया है।

Note- एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस आपको सिर्फ एक बार ही करना है

अब आपको आपके अकाउंट से संबंधित किसी भी सर्विस को यूज करना है तो आपको व्हाट्सएप पर आना होगा और Hi लिख कर सेंड करना होगा, उधर से रिप्लाई आएगा कि आप व्हाट्सएप बैंकिंग में कितनी सर्विसेस यूज़ करते हैं उनके नाम लिखे होंगे जो कि निम्न है –

  1. Account Balance
  2. Mini statement
  3. Deragister

SBI WHATSAPP BANKING कैसे उपयोग करें

माना कि आपको आपका अकाउंट बैलेंस चेक करना है तब आप WhatsApp पर Hi लिख कर सेंड करेंगे, उधर से आपको उपलब्ध सर्विस की लिस्ट दी जाएगी।

अब आपको 1 रिप्लाई करना है जो कि अकाउंट बैलेंस चेक करने का नंबर है जैसे ही आप 1 लिखकर सेंड करेंगे आपको कुछ ही सेकंड में आपका अकाउंट बैलेंस बता दिया जाएगा, इस तरह से यदि 2 नंबर सेंड करते हैं तब आपको मिनी स्टेटमेंट दिखा दिया जाएगा।

यदि आप इस व्हाट्सएप बैंकिंग को नहीं चलाना चाहते हैं तब आप 3 नंबर सेंड करेंगे जिससे आप एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग से डी रजिस्टर हो जाएंगे मतलब यह कि अब आप एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग उपयोग नहीं कर सकते, उपयोग करने के लिए आपको दोबारा रजिस्टर करना पड़ेगा।

दोस्तों एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग से संबंधित जानकारी आपको कैसी लगी जरूर बताइएगा यदि कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट जरुर कीजिए धन्यवाद।